All Eyes on Rafah: A Humanitarian Crisis Unfolds

गाजा के घेरे हुए शहर राफा में फिलिस्तीनी शरणार्थियों की स्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित कर रही है। भयावह इजरायली हमलों के दौरान महिलाओं और बच्चों को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। उल्लेखनीय रूप से, कई भारतीय अभिनेताओं ने इस हमले के विरोध में आवाज़ उठाई है, सोशल मीडिया पर समर्थन के संदेश फैलाए हैं।

गाजा के लिए समर्थन व्यक्त करने वाली हस्तियों में वरुण धवन, सोनम कपूर, नकुल मेहता, एमी जैक्सन, रश्मिका मंदाना और स्वरा भास्कर शामिल हैं। इसने इस बात पर प्रकाश डाला है कि शांति की कितनी तत्काल आवश्यकता है। विशेष रूप से स्वरा भास्कर ने इंस्टाग्राम पर कई कहानियाँ पोस्ट कीं, जो असहाय बच्चों और परिवारों पर पड़ने वाली भयावहता को उजागर करती हैं।al

फिर भी, सद्भाव के लिए रोने वालों के बीच, कई ऐसे भी हैं जो संयम और समझ का समर्थन करते हैं। कुछ लोगों ने पैसे दान करने, सहायता प्रदान करने और लिंग या जातीयता की परवाह किए बिना पीड़ितों की पीड़ा को कम करने के लिए कथाएँ बनाने के लिए कदम बढ़ाया है। हालाँकि, वे उन लोगों के लिए घृणा से भरे हुए हैं जिनका जीवन लगातार इन बच्चों के रोने से त्रस्त है और जिन्हें कभी भी शांति का एक पल भी नहीं मिलता है।

अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने राफा की घटना की खबर को उजागर करके इस मुद्दे की गंभीरता पर जोर दिया। इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने इजरायल को राफा में अपने सैन्य अभियान को रोकने का आदेश दिया, जहां लगभग दस लाख फिलिस्तीनियों ने शरण ली है। न्यायालय ने इजरायल से मानवीय सहायता को अपनी सीमाओं में प्रवेश करने की अनुमति देने का भी आह्वान किया, इस बात पर जोर देते हुए कि मिस्र के साथ सहयोग आवश्यक है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राहत जरूरतमंदों तक पहुंचे।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना में इजरायल की भूमिका के लिए जिम्मेदारी स्वीकार की। उन्होंने रेखांकित किया कि घटना की जांच अभी भी जारी है, इजरायल का लक्ष्य नागरिक हताहतों की संख्या को कम करना है। अंतरराष्ट्रीय विरोध के बावजूद राफा में इजरायल का सैन्य अभियान अभी भी मजबूत है। कथित तौर पर स्थिति बदतर हो गई है क्योंकि बीबीसी ने आरोप लगाया है कि इजरायल के टैंकों ने राफा में अल-अवदा पर कब्जा कर लिया है। पूरी दुनिया देख रही है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस मामले पर विचार करने के लिए आपातकालीन सत्र में बैठक कर रही है।

मानवीय स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हमारे सहयोगी साकेत जैसे व्यक्तियों से प्राप्त की जाती है, जिन्होंने जमीन पर रहते हुए साहसपूर्वक वीडियो बनाया। इन घटनाओं को दर्ज करते समय मानवीय संवेदना बनाए रखना आवश्यक है, नष्ट हुए जीवन को स्वीकार करना तथा राफा में शांति और सुरक्षा वापस लाने के लिए समन्वित प्रयास की अत्यन्त आवश्यकता को समझना आवश्यक है।ga

Leave a Comment